Headlines

कर्मियों-श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी, डीए में वृद्धि, मंत्रालय ने जारी किया आदेश, 1अक्टूबर से लागू, खाते में बढ़ेगी राशि

increase in da by 1 october

कर्मियों और श्रमिकों के परिवर्तनीय महंगाई भत्तों में संशोधन किया गया है और यह नए नियम 1 अक्टूबर से प्रभावी होगा। इस संशोधन के अनुसार, उनके खातों में अब तक करीब 25000 रुपये तक जमा हो सकते हैं।

Employees DA Hike, VDA Hike : कर्मियों और श्रमिकों के महंगाई भत्तों में वृद्धि की गई थी, जिसके लिए उपयुक्त आदेश जारी किए गए थे। इसके साथ ही, उनके वेतन में भी वृद्धि की गई थी। महंगाई भत्तों की दरों में संशोधन किया गया था। साथ ही, अब रेलवे ने भी अपने कर्मियों और श्रमिकों के वेतन-भत्तों में वृद्धि के आदेश जारी किए हैं।

परिवर्तनीय महंगाई भत्ते में 1 अक्टूबर 2023 से संशोधन

रेलवे द्वारा जारी आदेश में बताया गया है कि केंद्र सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने 30 जून 2023 को औसत मूल्य सूचकांक को आधार मानकर परिवर्तनीय महंगाई भत्तों में संशोधन किया था। इसमें संशोधन करके 378.58 को बढ़ाकर 385.97 किया गया था। इस संशोधन के तहत, रेलवे के कॉन्ट्रैक्ट श्रमिकों के परिवर्तनीय महंगाई भत्तों में 1 अक्टूबर 2023 से बदलाव किया गया है।

वीडीए की दर वॉच एंड वार्ड क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए बिना हथियार के A श्रेणी के लिए दर 278 रुपए, B श्रेणी के लिए 253 रुपए और C श्रेणी के लिए 215 रुपए होगी। जिसके साथ ही, रेलवे में कॉन्ट्रैक्ट सरकारी रेट के बिना हथियार के वॉच एंड वार्ड श्रमिकों को प्रतिदिन X श्रेणी के लिए बेसिक वेतन 637 रुपए के साथ महंगाई भत्ता 278 रुपए के हिसाब से प्रतिदिन 915 रुपए का लाभ प्रदान किया जाएगा।

B श्रेणी के लिए 579 बेसिक वेतन के साथ 253 रुपए महंगाई भत्ते के साथ उन्हें प्रतिदिन 832 रुपए का भुगतान किया जाएगा। जबकि C श्रेणी के लिए बेसिक वेतन 494 के साथ ₹215 महंगाई भत्ते के आधार पर उन्हें प्रतिदिन 709 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

हथियार के साथ वॉच एंड वार्ड कर्मियों के वेतन

  • श्रेणी A के कर्मियों के लिए रोजाना 299 रुपए का महंगाई भत्ता निर्धारित किया गया है।
  • जबकि श्रेणी B के कर्मियों को 278 रुपए और श्रेणी C के कर्मियों को 253 रुपए प्रतिदिन दिया जाएगा।
  • यह निर्धारण करने का उद्देश्य महंगाई को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

कुल वेतन का निर्धारण

1 अक्टूबर 2023 से प्रारंभ होने वाले प्रवचनों में, महंगाई भत्ते के साथ-साथ बेसिक वेतन का निर्धारण किया गया है। यह निर्धारण वेतन का पूरा हिस्सा बनेगा।

  • ए श्रेणी के कर्मचारियों को बेसिक वेतन में 693 रुपए की वृद्धि होगी और उन्हें परिवर्तनीय महंगाई भत्ते के रूप में 299 रुपए का लाभ मिलेगा। इसके अलावा, उन्हें प्रतिदिन 992 रुपए का भुगतान किया जाएगा।
  • बी श्रेणी के कर्मचारियों को उनके बेसिक वेतन में 637 रुपए की वृद्धि होगी और परिवर्तनीय महंगाई भत्ते के रूप में 278 रुपए का लाभ मिलेगा। उन्हें इसके साथ हर दिन 915 रुपए का भुगतान किया जाएगा।
  • सी श्रेणी के कर्मचारियों को उनके बेसिक वेतन में 579 रुपए की वृद्धि होगी और परिवर्तनीय महंगाई भत्ते के रूप में 253 रुपए का लाभ मिलेगा। उन्हें इसके साथ हर दिन 832 रुपए का भुगतान किया जाएगा।
Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।