Headlines

कर्मचारियों-पेंशनरों के डीए में 4% की वृद्धि, बढ़कर हुआ 46%, 3 महीने का एरियर, बोनस-भत्ते का लाभ, जानें नवंबर से कितनी बढ़कर मिलेगी सैलरी?

increase in da before diwali

ओडिशा के करीब 4.5 लाख कर्मचारियों और 3.5 लाख पेंशनभोगियों को अब 46 फीसदी डीए और 3 महीने के एरियर का लाभ प्राप्त होगा। इस नई सूचना के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा ओडिशा सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते को भी 4 फीसदी बढ़ा दिया है। इस उन्हें अक्टूबर की सैलरी के साथ नवंबर में बढ़े हुए डीए का लाभ प्राप्त होगा।

Government Employees DA Hike 2023 : केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को एक बड़ी सौगात दी है, उन्होंने 4 फीसदी डीए बढ़ा दिया है। नई दरें 1 जुलाई 2023 से लागू होंगी, जिससे जुलाई, अगस्त और सितंबर के एरियर का भुगतान भी होगा। कर्मचारियों और पेंशनरों को 46% डीए, बोनस, भत्ते और 3 महीने के एरियर का भुगतान अक्टूबर की सैलरी के साथ किया जाएगा, जिसे नवंबर के पहले हफ्ते में खाते में आने की संभावना है। इस निर्णय से केंद्र सरकार के एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनरों को लाभ होगा, साथ ही रेलवे, ओडिशा और कर्नाटक जैसे राज्यों ने भी अपने कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए डीए के साथ बोनस देने का ऐलान किया है।

नवंबर से 1 करोड़ केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों बढ़कर आएगी सैलरी

केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को एक बड़ी सौगात दी है, उन्होंने 4 फीसदी डीए बढ़ा दिया है। नई दरें 1 जुलाई 2023 से लागू होंगी, जिससे जुलाई, अगस्त और सितंबर के एरियर का भुगतान भी होगा। कर्मचारियों और पेंशनरों को 46% डीए, बोनस, भत्ते और 3 महीने के एरियर का भुगतान अक्टूबर की सैलरी के साथ किया जाएगा, जिसे नवंबर के पहले हफ्ते में खाते में आने की संभावना है। इस निर्णय से केंद्र सरकार के एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनरों को लाभ होगा, साथ ही रेलवे, ओडिशा और कर्नाटक जैसे राज्यों ने भी अपने कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए डीए के साथ बोनस देने का ऐलान किया है।

ओडिशा कर्मचारियों को भी 46% डीए, एरियर और बोनस का लाभ

ओडिशा सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के साथ ही 4.5 लाख राज्य के कर्मचारियों और 3.5 लाख पेंशनभोगियों को भी 46 फीसदी डीए और 3 महीने के एरियर का लाभ देने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि की गई है, जिसका लाभ नवंबर महीने में अक्टूबर की सैलरी के साथ मिलेगा। नई दरें जुलाई 2023 से लागू होंगी, और ऐसे में जुलाई, अगस्त और सितंबर का एरियर भी दिया जाएगा। राज्य सरकार की वर्तमान वेतन बिल 32,449 करोड़ रुपये और पेंशन 19,967 करोड़ रुपये है। 4% डीए बढ़ोतरी के साथ, राज्य को लगभग 2100 करोड़ रुपये अधिक का भुगतान करना होगा, जिससे राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों को लगभग 2100 करोड़ रुपये अधिक खर्च होगा।

कर्नाटक और सिक्किम कर्मियों को भी तोहफा

कर्नाटक सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्तों में 3.75 प्रतिशत की वृद्धि की है, जो एक सकारात्मक कदम है। इसके साथ ही, आईसीएआर स्‍केल, एआईसीटीई, यूजीसी स्केल पर काम कर रहे शिक्षकों और न्यायिक अधिकारियों के डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। इस निर्णय के बाद, राज्य के कर्मचारियों का डीए 35% से बढ़कर 38.75 प्रतिशत तक पहुँच गया है।

इसके अलावा, सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने भी कर्मचारियों और पेंशनरों के डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि की है। इस कदम के बाद, कर्मचारियों का डीए 38% से बढ़कर 42% हो गया है। यह निर्णय 1 जनवरी 2023 से प्रभावी हुआ है, और इससे कर्मचारियों को डीए के साथ नवंबर के वेतन में अक्टूबर को 9 महीने की अरियर भुगतान का लाभ होगा।

रेल कर्मियों का भी 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा

केंद्र और राज्य सरकारों के बाद, अब रेलवे बोर्ड ने भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को उनकी बेसिक सैलरी के 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया है। यह नया निर्णय 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 15,000 करोड़ रुपये के बोनस को मंजूरी देने का ऐलान किया है और इसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए DA में 4 प्रतिशत का इजाफा शामिल है। कर्मचारियों को अगले महीने के वेतन में बढ़ोतरी मिलेगी, जुलाई से बकाया राशि के साथ बढ़ा हुआ DA भी मिलेगा। इस बोनस के राशि का भुगतान रेलवे कर्मचारियों को दिवाली से पहले किया जाएगा। इस से कर्मचारियों को विभिन्न आर्थिक लाभ होगा।

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।