E Shram Card Latest Update: मोबाइल नंबर से जांच करें पैसा

E Shram Card Latest Update

श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही लाभकारी योजना है. इस योजना के तहत सभी श्रमिकों को हर महीने ₹500 की आर्थिक सहायता दी जाती है. सभी के खाते में केंद्र सरकार ने श्रम कार्ड योजना की किस्त जमा कर दी है.

आपके भी खाते में इस नई किस्त का पैसा आ गया होगा, आप इसकी जांच इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं या फिर अपने बैंक ब्रांच पर जाकर कर सकते हैं. 

इस योजना के तहत हर महीने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को लाभ दिया जाता है. आज के इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड पेमेंट की स्थिति जांच करने की प्रक्रिया बताई हैं.

अगर आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा नहीं आ रहा है और आप परेशान हैं तो आप इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें, आपकी सारी परेशानी खत्म हो जाएगी। 

ई श्रम कार्ड योजना

श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है. इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों को इस में मिलने वाले हर प्रकार के लाभ को पहुंचाना है.

साथ हो इसका उद्देश्य उनके बच्चों की अच्छी भविष्य के लिए उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान करना है. इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार सभी श्रमिकों को हर महीने ₹500 का किस्त देती हैं. 

इस योजना के तहत सभी श्रमिकों का डाटा एकत्रित किया गया है जिससे कि कभी भी जरूरत पड़ने पर सबसे पहले श्रमिकों की मदद की जाए.

इस योजना में अगर कभी किसी श्रमिक की दुर्घटना हो जाती है और उस दुर्घटना में श्रमिक की   मृत्यु हो जाती हैं या वह विकलांग हो जाता है तो इस स्थिति में उसके परिवार वालों को केंद्र सरकार की तरफ से ₹200000 तक की दुर्घटना बीमा जाती है।

60 वर्ष पूर्ण होने के बाद सभी श्रमिकों को हर महीने ₹3000 पेंशन के तौर पर दिया जाएगा। E-Shram Card योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस आवेदन की प्रक्रिया के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं.

श्रम कार्ड का पैसा क्यों नहीं आ रहा है?

अगर आपने श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है तो फिर आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आ गया होगा।

आपके खाते में यदि एक भी बार श्रम कार्ड का पैसा नहीं आया है तो फिर सबसे पहले आप अपने बैंक ब्रांच में जाकर अपना चालू खाता अपडेट कराएं और साथ ही अपना आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक कराएं।

इसके अलावा आप अपने श्रम कार्ड की ईकेवाईसी जल्दी कराएं। यह कराने के तुरंत बाद ही आपके खाते में पैसा आना शुरू हो जाएगा। 

आपके खाते में अगर श्रम कार्ड का पैसा नहीं आ रहा है तो फिर आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने पेमेंट की स्थिति जांच कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा क्यों नहीं आ रहा है.

इसके अलावा आप अपने ब्रांच जाकर अपने पासबुक की एंट्री करा कर भी पता कर सकते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आ रहा है या नहीं। E Shram Card योजना के जरिये सरकार द्वारा श्रमिकों को 1000 रूपये की क़िस्त मिलेगी, इसे चेक करने के लिए ये तरीका अपनाएँ।

कौन से श्रमिक आवेदन कर सकते हैं?

अगर आपने अभी तक श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है और आप यह जानना चाहते हैं कि कौन से श्रमिक श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं तो आपको बता दे की जितने भी श्रमिक असंगठित क्षेत्र में आते हैं जैसे कि खेतिहर मजदूर, मछुआरा, पशुपालन, लेवलिंग और पैकिंग, भवन निर्माण, चमड़े के कर्मचारी, नमक फैक्ट्री मजदूर, ईंट भट्ठी में काम कर रहे मजदूर और बुनकर इत्यादि इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

श्रम कार्ड लिस्ट चेक करें

केंद्र सरकार ने अगले किस्त के लिए श्रमिकों की लिस्ट जारी कर दी है. अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपको अगली किस्त मिलने वाली है या नहीं अगले किस्त की सूची में नाम है या नहीं तो आप जल्द इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और सूची में अपना नाम चेक करें।

अगर सूची में आपका नाम नहीं है तो फिर आपको श्रम कार्ड की अगली किस्त नहीं दी जायेगी। 

लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ई श्रम पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और फिर लिस्ट चेक करें विकल्प पर क्लिक करना होगा।

फिर अगले पेज में आपको श्रम कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर कैप्चा कोड दर्ज करते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आप अगले पेज में श्रम कार्ड की अगली पेमेंट की सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं. 

अगर आपको ढूंढने से अपना नाम नहीं मिल रहा है तो फिर इस स्थिति में ऊपर दिए गए बॉक्स में अपना नाम लिखकर सर्च कर सकते हैं.

इसके बाद आपको आपके नाम के जितने भी लोग हैं उनकी लिस्ट दिखाई देगी, जहां आप चेक कर सकते हैं कि आपका नाम है या नहीं। E Shram Card की सबसे लेटेस्ट Update के माध्यम से आप आने वाले पैसे को जल्दी ही प्राप्त कर सकते हैं बस आपके यह काम करना होगा।

श्रम कार्ड पेमेंट की जांच कैसे करें?

अगर आप श्रम योजना के एक योग्य लाभार्थी हैं तो आपके खाते में इसका पैसा आ गया होगा। अगर आपको अभी तक श्रम कार्ड का पैसा नहीं मिला है तो इस स्थिति में आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने पेमेंट की जांच कर सकते हैं.

पेमेंट जांच करने की प्रक्रिया नीचे दी गई हैं: 

  • सबसे पहले आपको श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसकी आधिकारिक वेबसाइट है eshram.gov.in. 
  • इसके होम पेज पर आपको श्रम कार्ड पेमेंट चेक करें विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नई पेज खुल जाएगी, जहां पर आपको मोबाइल नंबर जो कि श्रम कार्ड और आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है, उसे दर्ज करना होगा। इसकी जगह आप श्रम कार्ड नंबर भी दर्ज कर सकते हैं. 
  • श्रम कार्ड नंबर दर्ज करने के बाद जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे, आपको इसकी पेमेंट की स्थिति दिखाई देगी।

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड पेमेंट जांच करने की प्रक्रिया बताई है.

अगर आप श्रम कार्ड योजना के एक योग्य लाभार्थी हैं तो आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आ रहा होगा जिसकी जांच आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया के माध्यम से कर सकते हैं.

अगर आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा नहीं आ रहा है तो फिर आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया की मदद से पता कर सकते हैं कि आपके खाते में इसका पैसा क्यों नहीं आ रहा है.

आप इस स्थिति में अपने श्रम कार्ड की ईकेवाईसी करा सकते हैं और यदि आपने आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक नहीं कराया है तो वह करवा सकते हैं.

Leave a Comment

Join Youtube