E Shram Money Status: 1000 की किस्त जमा कर दी गई है

E Shram Money Status

श्रम कार्ड धारकों के खाते में नए साल के शुभ अवसर पर ₹1000 की किस्त जमा कर दी गई है. जिसे आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को आर्थिक सहायता देने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है.

जिससे कि श्रमिकों की जिंदगी में जो भी परेशानी हो, वह थोड़ा बहुत कम हो सके. इसकी शुरुआत अगस्त 2021 में की गई थी. 

इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 की किस्त दी जाती है और इसके अलावा श्रमिकों को दुर्घटना बीमा भी दी जाती है. 

अगर आप अपना श्रम कार्ड का पैसा चेक करना चाहते हैं या फिर जानना चाहते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा क्यों नहीं आ रहा है, तो इस लेख को अंत तक ध्यान से ज़रुर पढ़ें. इसमें हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं. 

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है?

ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा देश के सभी असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई थी.

संक्रमण के दौरान श्रमिकों को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. बहुत से श्रमिकों की आय का स्रोत बंद हो गया था और इससे ये अभी तक उभर भी नहीं पाए हैं. इसलिए इस योजना के तहत श्रमिकों को ₹1000 की किस्त हर दो महीने के अंतराल पर दी जाती है.

इसके अंतगर्त जितने भी श्रमिक असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं जैसे कि रिक्शा चालक, सब्जी और फल बेचने वाला, स्ट्रीट वेंडर और राजमिस्त्री आवेदन कर सकते हैं. 

वर्तमान समय में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा सभी श्रमिकों के खाते में ₹1000 की किस्त जमा कर दी गई है. जिसे आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

श्रम कार्ड योजना का लाभ 

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को विभिन्न प्रकार का लाभ दिया जाता है. 

आवेदन करने वाले श्रमिको को हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 की किस्त आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है. 

श्रमिकों को घर बनाने के लिए कम ब्याज दर पर लोन दी जाती है. साथ ही श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है, जिससे कि उनकी पढ़ाई में कभी भी किसी प्रकार की कोई परेशानी ना आए. 

काम के दौरान यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना हो जाती है और उस दुर्घटना में उसकी मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार वालों को ₹200000 तक की बीमा भी दी जाएगी। 

60 वर्ष पूर्ण होने के बाद श्रमिकों को हर महीने ₹3000 की किस्त पेंशन के तौर पर दी जाएगी। सरकार के द्वारा दिए जाने वाले हर तरह का लाभ सबसे पहले श्रम कार्ड धारकों को दिया जाएगा। 

श्रम कार्ड योजना के लिए पात्रता 

श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत जो भी श्रमिक आवेदन करना चाहते हैं. उन्हें सरकार के द्वारा जारी किए गए पात्रता को पूरी करनी होगी। 

इस योजना के लिए 16 साल से लेकर 59 साल के बीच के श्रमिक आवेदन कर सकते हैं. 

जितने भी लोगों का पीएफ अकाउंट है, वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. वह इसका लाभ भी नहीं उठा सकते हैं. 

इसके अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक जिनके पास आय का कोई दूसरा स्रोत मौजुद नहीं है तो वह आवेदन कर सकता है. 

श्रम कार्ड का पैसा क्यों नहीं आ रहा है? 

अगर आपने श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है और आपके खाते में अभी तक श्रम कार्ड की एक भी किस्त नहीं आई है, तो आपको बता दें कि आपने आवेदन करते समय कोई गलती ज़रुर की होगी. इसलिए आपके खाते में पैसा नहीं आ रहा है. 

इसके अलावा हो सकता है कि आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है. इसके कारण आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा नहीं आ रहा है. 

अगर आप चाहते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आए तो फिर आप जल्द अपने बैंक पर जाकर आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करा लें. यह कराने के तुरंत बाद ही आपके खाते में पैसा आने लगेगा। 

इसके अलावा आप अपने श्रम कार्ड की ईकेवाईसी कराएं. आपने आवेदन करते समय जो भी गलत जानकारी दर्ज की होगी, वह ईकेवाईसी कराने के बाद सुधर जाएगी और आपके खाते में पैसा आना शुरू हो जाएगा। 

श्रम कार्ड की ईकेवाईसी आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर करा सकते हैं. इसके लिए आपको श्रम कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक पासबुक की आवश्यकता होगी। 

इन दस्तावेजों को लेकर सीएससी केंद्र पर जाने के बाद ई केवाईसी फॉर्म भरकर जमा करना होगा. केंद्र वाले 10 से 15 मिनट में आपकी कार्ड की केवाईसी कर देंगे। 

श्रम कार्ड पेमेंट कैसे चेक करें? 

श्रम कार्ड का पैसा आप बहुत तरीके से चेक कर सकते हैं. लेकिन यदि आप पेमेंट की स्थिति चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको पेमेंट चेक करें का विकल्प मिलेगा. उसपर आपको क्लिक करना होगा। 

क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर के साथ कैप्चा कोड दर्ज करते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद अगले पेज में आपको राज्य और जिले का नाम सेलेक्ट करना होगा। 

सेलेक्ट करने के बाद आप श्रम कार्ड पेमेंट की स्थिति देख सकते हैं.  जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में कब और कितना पैसा श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा जमा किया गया है. 

इस तरह से आप सफलतापूर्वक श्रम कार्ड पेमेंट की स्थिति देख सकते हैं. अगर आप चाहे तो इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं. 

निष्कर्ष 

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा सभी श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड की नई किस्त जमा कर दी गई है. जिसे आप इस योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

इस योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को ₹1000 की किस्त आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है. जिससे कि श्रमिक की अर्थव्यवस्था में सुधार हो सके. 

इस योजना के माध्यम से सभी श्रमिकों की डाटा एकत्रित की गई है. जिससे कि भविष्य में अगर कभी भी संक्रमण की तरह कोई आपातकालीन समय आती है तो सबसे पहले इन्हीं सभी श्रमिकों को उसका लाभ दिया जा सके.

2 thoughts on “E Shram Money Status: 1000 की किस्त जमा कर दी गई है”

Leave a Comment

Join Youtube