E Shram Card New List: लिस्ट में आपका नाम है तो मिलेगा ₹1000

E Shram Card New List

श्रम कार्ड योजना के योग्य श्रमिकों की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस लिस्ट में जिन श्रमिकों का नाम है उन्हें ही सिर्फ श्रम कार्ड योजना की अगली किस्त दी जाएगी. 

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को आर्थिक सहायता के तौर पर ₹1000 की किस्त हर 2 महीने के अंतराल पर दी जाती है. 

कोरोना 🦠संक्रमण के दौरान असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों को बहुत परेशानी हुई थी. श्रमिकों के पास खाने के लिए ना ही पैसा था और ना ही अनाज था. 

इसलिए इस योजना के माध्यम से सभी श्रमिकों का डाटा एकत्रित किया गया है जिससे कि जब कभी भी जरूरत पड़ेगी सबसे पहले श्रमिकों की मदद की जाएगी. 

केंद्र सरकार अक्सर ही देश के गरीब मजदूर लोगों के लिए नई योजनाएं लेकर आती रहती है जिससे कि श्रमिकों की अर्थव्यवस्था में सुधार हो सके. 

आज के इस लेख में हम आप सभी को श्रम कार्ड नई लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया और उससे संबंधित जानकारी देने वाले हैं. इसलिए इस लेख को अंत तक ध्यान से  ज़रुर पढ़ें. 

श्रम कार्ड योजना नई लिस्ट 

जिन लोगों ने भी श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है उनको बता दें की आवेदन करने वाले हर श्रमिकों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा. सिर्फ योग्य श्रमिकों को ही इसका लाभ दिया जाएगा। 

बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास अच्छे खासे आय के स्रोत हैं लेकिन उसके बावजूद भी वे श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन कर रखें हैं. ऐसे लोगों का नाम छानबीन किया जा रहा है और लिस्ट से हटाया जा रहा है. 

इस बार बहुत से श्रमिकों का नाम लिस्ट से हटाया गया है. इसलिए आपके मन में यह आशंका जरूर होगा कि कहीं आपका भी नाम लिस्ट से हटाया गया है या नहीं, तो इस स्थिति में आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं. 

श्रम कार्ड योजना के तहत श्रमिकों को हर महीने ₹500 के हिसाब से 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 की किस्त दी जाती है. इस बार नए साल के शुभ अवसर पर श्रमिकों के खाते में इसकी पांचवी किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। 

श्रम कार्ड योजना के लिए पात्रता 

श्रम कार्ड योजना के लिए असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोग जैसे कि रिक्शा चालक, फल और सब्जी बेचने वाला, ठेला लगाने वाला, राजमिस्त्री और अन्य मजदूर आवेदन कर सकते हैं. जिसके लिए केंद्र सरकार ने कुछ पात्रता रखी है जिसको पूरा करना भी आवश्यक होगा। 

श्रम कार्ड योजना के लिए भारत के स्थाई निवासी ही केवल आवेदन कर सकते हैं. 

आवेदन करने वालों की उम्र 16 साल से लेकर 59 साल के बीच होनी चाहिए। 

जिन लोगों का पीएफ अकाउंट है जो पहले कहीं भी सरकारी या प्राइवेट संस्था में काम कर चुके हैं. वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. 

श्रम कार्ड योजना के लिए जरूरी दस्तावेज 

अगर आप जल्दी में और आसानी से श्रम कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो फिर आपके पास इस योजना से संबंधित कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना आवश्यक है. 

  1. आधार कार्ड 
  2. बैंक पासबुक 
  3. श्रमिक कार्ड 
  4. मोबाइल नंबर 
  5. पैन कार्ड 

श्रम कार्ड योजना का लाभ 

श्रम कार्ड योजना के माध्यम से श्रमिकों को अनेकों प्रकार का लाभ दिया जाता है. इसके तहत श्रमिकों को हर महीने ₹500 की किस्त आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है. 

अगर किसी कारण श्रमिक की दुर्घटना हो जाती है तो उसके परिवार वालों को ₹200000 की दुर्घटना बीमा दी जाती है. 

60 वर्ष पूर्व होने के बाद श्रमिकों को 3000 पेंशन के तौर पर दी जाएगी। 

इस योजना के तहत श्रमिकों को बहुत कम ब्याज पर घर बनाने के लिए लोन दिया जाता है, साथ ही श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. 

E Shram Card New List

श्रम कार्ड लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया 

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों की लिस्ट जारी कर दी गई है. जिसे आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नीचे दिए गए प्रक्रिया की मदद से चेक कर सकते हैं. 

  • लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करने का विकल्प मिलेगा उसपर आपको क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. जहां आपको श्रम कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. साथ ही ओटीपी सत्यापन भी करना होगा। 
  • अब आपके सामने श्रम कार्ड अगली पेमेंट की लिस्ट खुल जाएगी जहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं. यदि आपको नाम ढूंढने में परेशानी हो रही है तो आप ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स में भी सर्च कर सकते हैं. उससे आपको आसानी से नाम मिल जाएगा। 
  • अगर आप चाहे तो इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं जिसे कि आप बाद में कभी भी चेक कर सकते हैं. 

श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें? 

श्रम कार्ड की पेमेंट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. जहां आपको इसकी पेमेंट स्टेटस चेक करने का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करना होगा। 

क्लिक करने के बाद अगले पेज में आपको श्रम कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

अब आपको श्रम कार्ड पेमेंट की स्टेटस देखने को मिलेगा. जहां आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का कितना किस्त आया है और कितना पैसा है. 

इस तरह से आप आसानी पूर्वक श्रम कार्ड पेमेंट की स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. अगर आप चाहे तो अपने बैंक पर जाकर भी पासबुक की एंट्री करा कर श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं, यह चेक कर सकते हैं. 

निष्कर्ष 

नए साल के शुभ अवसर पर केंद्र सरकार सभी श्रमिकों के खाते में इसका पैसा जमा करने वाली है. जिस की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस योजना के तहत श्रमिकों को हर महीने ₹500 की किस्त आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती हैं. 

यदि किसी कारण श्रमिक की दुर्घटना हो जाती है तो उसके परिवार वालों को ₹200000 की दुर्घटना बीमा दी जाएगी. 

यदि आपने श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है और आप जानना चाहते हैं कि लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, तो आप ऊपर दिए गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं. जिसकी मदद से आप आसानी से लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

Leave a Comment

Join Youtube