EWS Scholarship Yojana: रजिस्ट्रेशन शुरू हो गयी है, जल्द करें आवेदन

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. आप स्कूल में बात करके इसके आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त कर इसका लाभ उठा सकते हैं. 

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना का लाभ राजस्थान के उन छात्रों को दिया जाएगा, जिन्होंने इसी साल अपनी दसवीं कक्षा पास की हैं और जो मूल रूप से राजस्थान का ही निवासी हैं. 

इस योजना का लाभ राजस्थान के राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़े वर्ग के लोगों को दिया जाता है. जिससे कि छात्र छात्रवृत्ति प्राप्त कर उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें और अपने लिए एक बेहतर भविष्य तैयार कर सकते हैं. 

अगर आप राजस्थान से हैं और छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक ध्यान से ज़रुर पढ़ें.

क्योंकि इसमें हम आपको यह जानकारी देने वालें हैं कि इस योजना के तहत कौन-से छात्र छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकतें हैं, और उन्हें कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी एवं कितने अंक प्राप्त करने वाले छात्र ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकतें हैं.

छात्रों के लिए कई अन्य छात्रवृत्ति योजनाए हैं जिसकी मदद से छात्र अपनी पढाई पूरी करते हैं जैसे LIC Golden Jubilee Scholarship जो 10वीं, 12वीं छात्रों को ₹20000 देकर उनकी पढाई को पूरा करने में सहायता करती है.

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना क्या है? 

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़े वर्ग के लोगों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. 

जिन छात्रों ने भी राजस्थान मध्यमिक शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा सत्र 2021-22 में 80 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किये हैं, वह इस योजना के लिए आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं.

ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप स्कीम की आवेदन प्रक्रिया 13 अक्टूबर से ही शुरू कर दी गई है और अब जल्द ही इसकी अंतिम तिथि जारी होने वाली है. इसलिए तुरंत ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें. 

जिन विद्यार्थियों का भी इस योजना के तहत छात्रवृत्ति सर्टिफिकेट बना हुआ है वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

अक्सर पिछड़े वर्ग और आर्थिक रुप से कमजोर छात्र प्रतिभाशाली होने के बावजूद भी आर्थिक तंगी होने के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं और वे बीच में ही अपनी पढाई छोड़ देते हैं. 

घर की आर्थिक स्थिति को देखते हुए दसवीं पास करने के बाद से ही खुद काम करने लगते हैं और पढ़ाई-लिखाई सब कुछ छोड़ देते हैं.

ऐसे छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है. ताकि छात्र नियमित रूप से अपनी आगे भी पढ़ाई जारी रख सके. 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रतिभाशाली छात्रों को आर्थिक सहायता के लिए विशेष छात्रवृत्ति प्रदान करना है.

ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत छात्रों को एक सौ रुपए प्रतिमाह 2 शिक्षण सत्र के लिए दिया जाता है. एक शिक्षण सत्र 10 महीने का होता है. 

अगर आप एक छात्र या अभिभावक है और छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो National Scholarship के लिए आवेदन कर के हर साल ₹12000 प्राप्त कर सकते हैं.

ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना के लिए आवश्यक दिशा निर्देश 

ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत 11वीं और 12वीं में नियमित रूप से शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को ही छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। 

सामान्य और पिछड़े वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को जिन्होंने कक्षा दसवीं में 80% से अधिक अंक अर्जित किया है उन्हीं विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। 

इस योजना का लाभ प्राइवेट या गवर्नमेंट संस्था से आगे की शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को दिया जाएगा। अगर किसी कारण विद्यार्थी बीच में ही पढ़ाई छोड़ देता है तो फिर उसे वहीं से छात्रवृत्ति देना बंद कर दिया जाएगा। 

इस योजना का पैसा छात्रों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इसलिए आवेदन करते समय छात्रों को बैंक डिटेल्स, मोबाइल नंबर इत्यादि ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा।

ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना के लिए जरूरी दस्तावेज 

यदि आप राजस्थान के स्थाई निवासी हैं और आप इसी साल दसवीं परीक्षा में 80% से अधिक अंक अर्जित किए हैं तो फिर ईडब्ल्यूएस scholarship योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिसकी सूची नीचे दी गई है. 

  1. आधार कार्ड 
  2. बैंक पासबुक 
  3. आय प्रमाण पत्र 
  4. ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र 
  5. मोबाइल नंबर 
  6. पासपोर्ट साइज फोटो 
  7. राशन कार्ड 
  8. निवास प्रमाण पत्र

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता 

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन, सिर्फ वैसे छात्र कर सकते हैं जो राजस्थान के मूल निवासी हैं.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में 80% से अधिक अंक अर्जित करने वाला आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़े वर्ग का छात्र आवेदन करने का पात्र होगा। 

दसवीं कक्षा में 80% अंक अर्जित करने वाला छात्र आगे की पढ़ाई नियमित तौर पर जारी रखने के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकता है.  इसके लिए सामान्य और पिछड़े वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर छात्र पात्र हैं. 

LIC Scholarship एक ऐसी ही छात्रों के लिए शुरू की गयी योजना है जिसमे 10वीं और 12वीं पास विद्यार्थियों को ₹20000 की छात्रवृत्ति दी जा रही है तो आप भी यहां से आवेदन करके लाभ उठायें। 

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया निम्न है 

राजस्थान सरकार के द्वारा दसवीं कक्षा में 80% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाती है. 

अगर आप राजस्थान के स्थाई निवासी हैं और आप आगे की पढ़ाई करने के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो इस योजना के लिए विद्यार्थियों को स्कूल में जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

इसके लिए विद्यार्थियों को अपने स्कूल प्रधानाध्यापक से संपर्क करना होगा और फिर स्कॉलरशिप का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। यह आवेदन फॉर्म आप सिर्फ स्कूल से ही प्राप्त कर सकते हैं. 

आवेदन पत्र में पूछे गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक सही- सही भरना होगा और फिर आगे मांगे गए दस्तावेजों की फोटो कॉपी के साथ अटैच करके स्कूल के स्कॉलरशिप डिपार्टमेंट में जमा करना होगा। 

जमा करने के बाद स्कूल वाले आपके द्वारा जमा किए गए फॉर्म को स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करेंगे और आपको इससे संबंधित रिसीविंग देंगे. जिससे आप कभी भी स्टेटस चेक कर सकते हैं. 

इस तरह से आप सफलतापूर्वक ईडब्ल्यूएस स्कालरशिप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. कुछ महीनों की वेरिफिकेशन के बाद आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा और फिर आपको आगे से छात्रवृत्ति दी जाएगी। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के बारे में जानकारी दी है. इसके अंतर्गत पिछड़े वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए और अपनी पढ़ाई को नियमित तौर पर जारी रखने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. 

अगर आप राजस्थान के स्थाई निवासी हैं और आपने माध्यमिक बोर्ड परीक्षा में 80% से अधिक अंक अर्जित किया है तो आप इस योजना के लिए आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं. 

यदि आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने स्कूल में जाकर स्कूल के प्रबंधक से बात करके आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा और फिर उसे सही-सही भरकर आवेदन के लिए स्कूल में ही जमा करना होगा।

Leave a Comment

Join Telegram